All for Joomla All for Webmasters
VIRAL STORY

कॉन्डम से जुड़े इन फैक्ट्स के बारे में नहीं जानते होंगे आप – Condom Related Facts

Condom in Hindi
Condom Related Facts

हैरान कर देंगी कॉन्डम से जुड़ी ये बातें – Lifestyle condom related facts we bet you did not know unknown condom facts in hindi.

दुनियाभर में गर्भनिरोध का सबसे फेमस और पसंदीदा तरीका बन गया है कॉन्डम। कॉन्डम का इस्तेमाल करने वालों का दावा होगा कि उन्हें इसके बारे में सबकुछ पता है। लेकिन हम दावे के साथ कह सकते हैं कि कॉन्डम से जुड़े ऐसे कई फैक्ट्स हैं जिनके बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं और जिन्हें सुनने के बाद आप भी चकित रह जाएंगे। साथ ही कॉन्डम के बारे में आपकी जानकारी भी बढ़ेगी…

महिलाएं खरीदती हैं 40% कॉन्डम

कॉन्डम खरीदने की जिम्मेदारी सिर्फ पुरुषों की ही क्यों हो? आपको जानकारी हैरानी होगी कि हाल में सामने आए एक डेटा के मुताबिक करीब 40 प्रतिशत कॉन्डम महिलाओं द्वारा खरीदा जाता है। ये वैसी सक्रिय महिलाएं हैं जो गर्भनिरोध को गंभीरता से लेते हुए अपने साथ ही अपने पार्टनर के सेक्शुअल हेल्थ की चिंता को अपनी जिम्मेदारी मानती हैं।
Condom Related Facts in hindi

वैलंटाइंस डे है नैशनल कॉन्डम डे –  Condom Related Facts

वैलंटाइंस डे यानी प्यार का दिन। अगर आपको लगता है कि इस दिन सबसे ज्यादा चॉकलेट्स और दिल वाले टॉयज की बिक्री होती है, तो हम आपको बता दें कि एक डेटा के मुताबिक 14 फरवरी यानी वैलंटाइंस डे के दिन हर सेकंड 87 कॉन्डम्स का इस्तेमाल होता है। ऐसे में वैलंटाइंस डे को मिल गया एक दूसरा नाम- नैशनल कॉन्डम डे।

यूज्ड कॉन्डम का भी है एक नाम

अगर आप अब तक यूज्ड कॉन्डम यानी इस्तेमाल किए हुए कॉन्डम को भी कॉन्डम ही कहते हैं तो आप गलत हैं। यूज्ड कॉन्डम को स्कमबैग कहते हैं। साल 1960 में ये टर्म सामने आया था। स्कमबैग यह नाम इसलिए दिया गया क्योंकि यूज्ड कॉन्डम के अंदर पुरुषों के सीमेन होते हैं।

15 हजार साल से हो रहा इस्तेमाल –  Condom Related Facts

सुरक्षित सेक्स की चिंता कोई नई बात नहीं है बल्कि आपके और हमारे पूर्वज भी इस बात को लेकर चिंतित थे। इस बात का खुलासा फ्रांस की एक गुफा से हुआ जिसका नाम ग्रोते देस कॉम्बैरल्स है की दीवारों पर एक पेंटिंग बनी हुई है जिसमें एक पुरुष को कॉन्डम इस्तेमाल करते हुए दिखाया गया है। यह पेंटिंग करीब 15 हजार साल पुरानी बतायी जा रही है। ‘जॉनी कम लेटली: अ शॉर्ट हिस्ट्री ऑफ कॉन्डम’ नाम की किताब में इस डेटा का जिक्र किया गया है।
Condom Related Facts

सूअर की आंत से बनता था कॉन्डम

ऑस्ट्रिया के एक म्यूजिम में अब भी दुनिया के सबसे पुराने कॉन्डम को सुरक्षित रखा गया है। इस कॉन्डम का निर्माण 1640 में हुआ था। यह एक स्वीडिश कॉन्डम है जिसका निर्माण सूअर की आंत से किया गया था। यह भी कहा जाता है कि इन कॉन्डम्स को जर्म्स से मुक्त करने के लिए इस्तेमाल से पहले गर्म दूध में डालने की सलाह दी जाती थी। पुराने जमाने में कॉन्डम बनाने के लिए कई और चीजों का इस्तेमाल होता है जिसमें ऐनिमल ब्लैडर, फिश स्किन, जानवरों के सिंग और कछुए की खाल शामिल है।

जंग लगने से बचाने के लिए इस्तेमाल

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान सैनिकों द्वारा उनकी वैध राइफल्स को जंग लगने से बचाने के लिए कॉन्डम का इस्तेमाल किया जाता था। इसके लिए राइफल की बैरल को कॉन्डम से ढक दिया जाता था।

Most Popular News & Videos

To Top