All for Joomla All for Webmasters
HEALTH

स्वास्थ्य – शारीरिक संबंध बनाने से होने वाले फायदे जान हिल जाएगा दिमाग – Physical Relation

health-benefits-of-physical-relation-in-hindi
शारीरिक संबंध बनाने के फायदें

हमारे देश में शारीरिक संबंध के बारे में खुल के बात करना ठीक नहीं समझा जाता हैं, लेकिन इसके बावजूद यहाँ लोग संबंध बनाने को लेकर काफी एक्टिव रहते हैं. हालाँकि शादी के कुछ सालो बाद पति पत्नी संबंध बनाना कम या बंद कर देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा कर आप ना सिर्फ अपने मजबूत रिश्ते को कमजोर बना रहे हैं बल्कि आप अपनी सेहत का नुकसान भी कर रहे हैं. Health benefits of physical relation in hindi. 

शारीरिक संबंधो को लेकर अब तक कई शौध हो चुके हैं. इन सभी शौध में एक बात जो कामन नज़र आई वो ये कि नियमित रूप से संबंध बनाते रहने से शरीर को कई सारे फायदे होते हैं. आज हम उन्ही फायदों को आपके सामने पेश करने जा रहे हैं.

शारीरिक संबंध बनाने के फायदें – Physical Relation

1. रेगुलर शारीरिक संबंध बनाते रहने से महिलाओं के अन्दर ऑक्‍सोटोसिन नामक हार्मोन रिलीज होता हैं, जो उनके स्वाभाविक दर्द को समाप्त करने में सहायता करता हैं.

2. नियमित रूप से संबंध बनाना दिल की सेहत के लिए अच्छा होता हैं. दरअसल रेगुलर संभोग से धमनियों में बहने वाला रक्त का प्रवाह बेहतर होता हैं. इस इम्प्रूव ब्लड सर्कुलेशन से दिल हमेशा मजबूत बना रहता हैं.

3. यदि आप ज्यादा दिनों तक जवान और हेल्थी बने रहना चाहते हैं तो संभोग करना बहुत फायदेमंद होता हैं. इस से स्वस्थ शरीर के साथ साथ चेहरे पर निखार भी आता हैं.

4. संबंध बनाने के दौरान जब भी महिलाओं को ऑर्गास्म होता हैं तो ये उन्हें सर्वाइकल कैंसर के खतरे से बचाता हैं.

5. शारीरिक संबंध बनाने के दौरान ऑक्सीटोसिन रिलीज़ होता हैं जो कि हमारे दिमाग का स्ट्रेस (तनाव) दूर करने में मदद करता हैं.

6. मासिक धर्म के दौरान अक्सर महिलाओं को पेट दर्द की समस्यां रहती हैं. ऐसे में यदि आप पीरियड्स आने के कुछ दिन पहले संभोग करती हैं तो आपको पेट दर्द की शिकायत नहीं रहेगी.

7. नियमित रूप से संबंध बनाते रहने से पेट में गैस की समस्यां नहीं रहती हैं.

8. एक सकून भरी नींद पाने के लिए संभोग सबसे बेहतर चीज होती हैं.

9. रेगुलर संभोग करते रहने से महिलाओं के स्तन सुडौल और हेल्थी रहते हैं.

10. शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी और केलोरी को बर्न करने के लिए संभोग एक अच्छा व्यायाम होता हैं. इससे आपको वजन घटाने में मदद मिलती हैं.

11. संभोग मानसिक तनाव को दूर करता हैं और आपको बॉडी को रिलैक्स करने का काम करता हैं.

12. हफ्ते में दो से तीन बार संभोग करने से हार्ट अटैक आने का खतरा कम हो जाता हैं.

Most Popular News & Videos

To Top