All for Joomla All for Webmasters
VIRAL NEWS

मोबाइल फटने से हुई 18 वर्षीय लड़की की मौत, जानिए किस गलती की वजह से फटा फोन

girl-died-due-to-mobile-explosion-as-she-was-suing-while-charging-viral-news-in-hindi

आज के समय में हर किसी के पास मोबाइल फोन होता हैं. लोग दिनभर इस मोबाइल को अपने पास ऐसे संभाल के रखते हैं जैसे ये उनके लिए ऑक्सीजन सोर्स हो. मोबाइल का अधिक इस्तेमाल करने से उसकी बैटरी जल्दी ख़त्म हो जाती हैं. ऐसे में उसे कुछ घटने के लिए चार्जिंग पर रखना पड़ता हैं. लेकिन कुछ लोग मोबाइल के चार्ज होने का इंतज़ार भी नहीं कर पाते हैं और चार्जिंग के समय भी उसका इस्तेमाल करते रहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि चार्जिंग के समय मोबाइल इस्तेमाल करना बहुत खतरनाक साबित हो सकता हैं. हाल ही में एक 18 साल की लड़की को चार्जिंग के समय मोबाइल फोन इस्तेमाल करने की कीमत अपनी जान देकर चुकानी पड़ी.

दरअसल इन दिनों इन्टरनेट पर एक तस्वीर खूब वायरल हो रही हैं. इस तस्वीर में एक मोबाइल फोन बुरी तरह जला हुआ दिखाई दे रहा हैं. तस्वीर देख ऐसा लग रहा हैं मानो मोबाइल का एक हिस्सा जल के पिघल गया हो. लेकिन ये मोबाइल जला नहीं हैं बल्कि फटा हैं. दुःख की बात तो ये थी कि जब ये मोबाइल फटा तो इस पर एक लड़की बात कर रही थी जिसे गंभीर चोट आई और उसकी मौत हो गई.

जानकारी के मुताबिक उड़ीसा के खेरियाकानी की रहने वाली 18 वर्षीय उमा ओरम फोन पर किसी से बात कर रही थी. इसी बीच उसके मोबाइल की बैटरी लो हो गई. ऐसे में उमा ने बात करने के दौरान ही फोन में चार्जिंग पिन लगा के स्विच ऑन कर दिया. ऐसा करते ही कुछ ही सेकण्ड में फोन उमा के चेहरे पर ही फट गया और वो बेहोश होकर नीचे गिर गई. इस फोन धमाके की वजह से उसके हाथ, पाँव और सीने में गंभीर चोटे आई. हादसे के बाद उमा के घर वाले उसे अस्पताल ले गए जहाँ डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया.

उमा के भाई दुर्गा प्रसाद ओरम ने मीडिया को दिए बयान में कहा कि “उमा फोन पर एक रिश्तेदार से बात कर रही थी. बातचीत के दौरान मोबाइल की बैटरी ख़त्म होने के कारण उसने मोबाइल चार्जिंग पर लगाया और बातचीत जारी रखी जिसके चलते बैटरी फट गई. इसके पहले कि हम कुछ समझ पाते कि क्या हुआ, उमा बेहोश होकर नीचे गिर गई. जब उसे अस्पताल ले जाया गया तो गंभीर चोट की वजह से वो नहीं बच सकी.”

फोटो को देख पता लगता हैं कि उमा के द्वारा इस्तेमाल किया गया मोबाइल नोकिया 5233 था. कुछ लोग ये भी अनुमान लगा रहे हैं कि उमा मोबाइल में डुप्लीकेट बैटरी यूज कर रही होगी या मोबाइल चार्जर भी डुप्लीकेट हो सकता हैं.

गौरतलब हैं कि इसके पहले भी मोबाइल फोन के फटने के कई मामले सामने आ चुके हैं. हालाँकि इस मामलो में अभी तक किसी की जान नहीं गई थी. ये शायद पहला मामला हैं जिसमे मोबाइल फोन फटने से किसी की मृत्यु हुई हैं.

रखे ये सावधानी
मोबाइल एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि अपने मोबाइल में कभी भी डुप्लीकेट बैटरी या डुप्लीकेट चार्जर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. साथ ही जब मोबाइल चार्ज हो रहा हो तब उसके इस्तेमाल करने से हर हाल में बचना चाहिए. इन सभी स्थितियों में मोबाइल की बैटरी के फटने के चांस ज्यादा होते हैं.

Source :

Namanbharat

Most Popular News & Videos

To Top